Tuesday, May 4, 2010

पंचायत परिसर होंगे धूम्रपान मुक्त


इंदौर जिले को धूम्रपान मुक्त बनाने के लिए अब इंदौर जिले की पंचायते भी आगे आ गयी है. हाल ही में संपन्न हुए इंदौर जिले की 29 पंचायतो में सरपंचो ने पंचायत परिसर को धूम्रपान मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। इंदौर जिले के करीब 29 सरपंचो ने पंचायत परिसर को धूम्रपान मुक्त बनाने की घोषणा करते हुए कहा की पंचायत परिसर में कोई व्यक्ति धूम्रपान नहीं करेगा,पंचायत परिसर में धूम्रपान को बढ़ावा देने वाली कोई सामग्री उपलब्ध नहीं होगी साथ ही पंचायत परिसर में धूम्रपान निषेध सम्बन्धी बोर्ड लगवाये जायेंगे ।सरपंच इस हेतु पंचायत परिसर में धूम्रपान निषेध सम्बन्धी बोर्ड भी लगवाएंगे ।
मध्य प्रदेश वालंटरी हेल्थ एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक श्री मुकेश कुमार सिन्हा का कहना है की गावो में पंचायतो का बहुत ज्यादा महत्व रहता है और ऐसे में यदि पंचायते अपने आपको धूम्रपान मुक्त घोषित करती है तो पुरे गाँव में एक अच्छा सन्देश जायेगा और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी लोग धूम्रपान नहीं करेंगे ।
मध्य प्रदेश वालंटरी हेल्थ एसोसिशन के प्रोग्राम ऑफिसर बकुल शर्मा ने बताया की सरपंचो के प्रशिक्षण शिविर में तम्बाकू आपदा के खतरों के बारे में बताया गया और साथ ही उन्हें भारतीय तम्बाकू नियंत्रण कानून के बारे में भी बताया गया । सरपंचो को जानकारी देते हुए बताया गया की सरपंच गावो में तम्बाकू आपदा नियंत्रण करने के लिए कैसे कदम उठा सकते सकते है और कैसे वे अन्य ग्रामीणों को तम्बाकू के खतरों से अवगत करा सकते है साथ ही वे स्कूल के प्राचार्यो और तम्बाकू उत्पादों को बेचने वाले दुकानदार को तम्बाकू नियंत्रण कानून को लागु करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते है ।
उल्लेखनीय है की भारत में १५ - ४९ आयु वर्ग के ३५ प्रतिशत ग्रामीण पुरुष सिगरेट बीडी का सेवन करते है इसकी तुलना में २९ प्रतिशत शहरी पुरुष सिगरेट बीडी का सेवन करते है मध्य प्रदेश में १५-४९ आयु वर्ग के ६८.५ प्रतिशत पुरुष एवं १६ प्रतिशत महिलाये किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते है । भारतीय तम्बाकू नित्यंत्रण कानून के अनुसार सभी सार्वजनिक स्थानों को धूम्रपान मुक्त होना जरुरी है और सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पूरी तरह से प्रतिबंधित हो चुकाहै.
इंदौर जिल के 29 सरपंचो से जब इस बारे में चर्चा की गयी तो उन्होंने पंचायतो परिसरों को धूम्रपान मुक्त करने की संयुक्त वकालत की । सभी सरपंचो ने एक राय से कहा की तम्बाकू नियंत्रण कानून का पालन पंचायतो में पूर्ण रूप से होगा ।
इन पंचायतो के परिसर होंगे धूम्रपान मुक्त
बरलाई ,रोजड़ी , तिगरिया , रालामंडल,मोरोद ,बुडानिया,छोटा बांगरदा ,लिम्बोदी , नवदा पंथ ,दुधिया ,असरावद खुर्द , सिंहसा , उमरिया , कलारिया , जामनिया खुर्द ,सिंदोरा , निहालपुर मंडी , असरावद खुर्द , केलोद करताल,बड़ी कल्मेर , सुनावदी,बड़ा उमरिया ,देव्गुराडिया , बिलावली ,अहीर खेडी ,उम्रिखेदा , मिर्जापुर ,नेनोद ,सनावादिया ,जम्बूरी हप्सी

1 comment:

  1. kya haryana mein bhi aisa ho sakta hai? agar hain to kab tak or kaise?

    ReplyDelete